Samsung Galaxy M14 5G Review: सैमसंग का यह सस्ता फोन क्या खरीदने लायक है?

 सैमसंग गैलेक्सी एम सीरीज के नए फोन Samsung Galaxy M14 5G को कुछ दिन पहले ही भारत में लॉन्च किया है। Galaxy M14 5G में 50 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। इसके अलावा इसमें 6000एमएएच की बड़ी बैटरी है जिसे लेकर दो दिनों के बैकअप का दावा किया गया है। Galaxy M14 5G को भारत में 5nm Exynos 1330 प्रोसेसर और 6 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज में पेश किया गया है। Samsung Galaxy M14 5G को हमने कुछ दिनों तक इस्तेमाल किया है। Samsung Galaxy M14 5G के 4 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज की कीमत 13,490 रुपये और 6 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज की कीमत 14,990 रुपये रखी गई है। आइए Samsung Galaxy M14 5G का रिव्यू जानते हैं और कैमरा सैंपल देखते हैं...

Samsung Galaxy M14 5G Review: डिजाइन



Samsung Galaxy M14 एक कर्व्ड डिजाइन वाला फोन है। बैक पैनल की फिनिशिंग ग्लास जैसी है। आमतौर पर अब सैमसंग के सभी फोन की डिजाइन Galaxy S23 सीरीज जैसी हो रही है लेकिन Galaxy M14 के साथ ऐसा नहीं है। रियर कैमरा बंप के लिए ज्यादा जगह को बर्बाद नहीं किया गया है। फोन के किनारे कर्व्ड हैं। बैक पैनल काफी रिफ्लेक्ट करता है और स्लिप भी करता है। बॉडी प्लास्टिक की है।

बैक पैनल काफी ग्लॉसी है। फोन में  नीचे की ओर हेडफोन जैक, टाईप-सी पोर्ट और सिंगल स्पीकर ग्रिल मिलता है। सभी बटन राइट में हैं और लेफ्ट में ऊपर की ओर सिम कार्ड ट्रे है। फोन के साथ बॉक्स में सिर्फ टाईप-सी केबल मिलता है। चार्जर आपको अलग से खरीदना होगा। Galaxy M14 को बेरी ब्लू, डार्क ब्लू और सिल्वर कलर में खरीदा जा सकता है। रिव्यू के लिए हमारे पास बेरी ब्लू कलर था। ओवरऑल 15,000 रुपये की रेंज में Galaxy M14 एक अच्छी डिजाइन वाला फोन कहा जाएगा।

Samsung Galaxy M14 5G Review: डिस्प्ले

Galaxy M14 5G में 6.6 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले मिलती है, हालांकि यह एमोलेड डिस्प्ले नहीं है लेकिन कलर्स पंची हैं। डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 90Hz है और इस पर गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन है। डिस्प्ले के साथ थोड़ा बेजल भी मिलता है। डिस्प्ले की ब्राइटनेस अच्छी है। डिस्प्ले गेमिंग और वीडियो देखने में परेशान नहीं करता है। सोशल मीडिया स्क्रॉलिंग के दौरान भी स्क्रीन पर कोई ग्लीच नहीं आता है। सीधी धूप में थोड़ी दिक्कत होती है, क्योंकि डिस्प्ले की पीक ब्राइटनेस महज 419 है। इसे Wideline L1 का सपोर्ट मिला है तो आप नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम के एचडी वीडियो आराम से देख सकते हैं। डेली यूज में स्क्रीन को लेकर कोई समस्या नहीं है।

Samsung Galaxy M14 5G Review: परफॉरमेंस

Samsung Galaxy M14 5G के साथ Exynos 1330 प्रोसेसर मिलता है जो एक बहुत ही शानदार प्रोसेसर तो नहीं है लेकिन डेली यूज लायक खराब भी नहीं है। सोशल मीडिया, वीडियो देखने और हल्के गेमिंग में कोई परेशानी नहीं होती है। डेली यूज में फोन गर्म नहीं होता है। यह हेवी गेमिंग के लिए फोन नहीं है। Galaxy M14 में एंड्रॉयड 13 आधारित OneUI 5.1 मिलता है। अगले चार साल तक फोन को सिक्योरिटी अपडेट मिलेगा। फोन के साथ कई सारे ब्लॉटवेयर मिलते हैं। फोन 128 जीबी स्टोरेज के साथ 4 जीबी और 6 जीबी रैम ऑप्शन मिलता है। फोन में साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है जिसकी स्पीड अच्छी है।

Samsung Galaxy M14 5G Review: कैमरा

Galaxy M14 5G में तीन रियर कैमरे मिलते हैं जिनमें प्राइमरी लेंस 50 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर f/1.8 है। अन्य दो लेंस 2-2 मेगापिक्सल के हैं। फ्रंट में 13 मेगापिक्सल का कैमरा मिलता है जिसका अपर्चर f/2.0 है। Galaxy M14 5G का कैमरा कुछ खास तो नहीं है लेकिन बुरा भी नहीं है।

वीडियो कॉलिंग और डेली लाइफ में फोटो क्लिक करने लायक है। अच्छी रौशनी में कैमरा अच्छी तस्वीरें क्लिक करता है। अच्छी रौशनी में फोटो के कलर्स नेचुरल रहते हैं। इस फोन से आप 30fps पर फुल एचडी वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।

फोटो काफी हद तक नेचुरल होती हैं। पोट्रेट मोड भी काफी हद तक अच्छा है। ब्लर अच्छा होता है, हालांकि लो लाइट में कैमरा जवाब दे जाता है। मैक्रो लेंस औसत है। मैक्रो लेंस के शॉट में फोटो के कलर्स ही गायब हो जाते हैं। कुछ सैंपल तस्वीरें आप यहां देख सकते हैं।

Samsung Galaxy M14 5G Review: बैटरी और कनेक्टिविटी

Samsung Galaxy M14 5G में NSA और SA 5G दोनों नेटवर्क का सपोर्ट मिलता है। इस पर आप एयरटेल और जियो दोनों नेटवर्क पर 5जी इस्तेमाल कर सकते हैं। बैटरी बैकअप अच्छा है। दो दिन तो नहीं लेकिन डेली यूज में डेढ़ दिन बैटरी आराम से चलती है। Samsung ने अपने इस फोन के साथ चार्जर नहीं दिया है तो आपको अलग से ही चार्जर खरीदना होगा। इसके साथ 25W तक की चार्जिंग का ही सपोर्ट है। फोन को फुल चार्ज करने में समय लगता है।

अब कुल मिलाकर देखें तो Galaxy M14 एक बहुत ही शानदार फोन तो नहीं है लेकिन अपनी कीमत में ब्रांड वैल्यू के साथ एक एंट्री लेवल 5जी फोन जरूर है। कैमरा इसका ठीक-ठाक है। डिस्प्ले और बैटरी लाइफ अच्छी है लेकिन चार्जर का साथ में ना मिलना एक कमजोरी भी है। इस रेंज में सैमसंग के इस फोन का मुकाबला तगड़ा है, क्योंकि इस रेंज में कई सारे अन्य फोन बाजार में मौजूद हैं जिनके साथ फास्ट चार्जर के साथ अधिक रैम और स्टोरेज मिलती है। ओवरऑल Galaxy M14 एक बैलेंस फोन कहा जाएगा।


See also- https://tinyurl.com/yxyns8fd

Comments

Popular posts from this blog