Megapixel जरूरी है या Sensor? मोबाइल कैमरे से खींचनी है बेहतरीन फोटो तो जान लें ये बातें

 ब भी हम मार्केट में कोई फोन लेने जाते हैं हम सबसे पहले उसके कैमरे के बारे में पूछते हैं। हमें ये लगता है कि कैमरे का जितना मेगापिक्सल ज्यादा होगा फोटो उतनी ही अच्छी आएगी। लेकिन क्या आपके दिमाग में ये कभी सवाल आया है कि मेगापिक्सल से वास्तव में कैमरे और उससे क्लिक की गई फोटो की क्वालिटी पर कितना असर पड़ता है? आइए जानते हैं क्या होते हैं मेगापिक्सल और हमारे स्मार्टफोन के लिए क्यों इतना जरूरी होते हैं।



क्या होता है मेगापिक्सल?

बहुत कम लोगों को पता होता है कि मेगापिक्सल का फुल फॉर्म मिलियन पिक्सल होता है। आम बोल-चाल की भाषा में इसे मेगापिक्सल के नाम से जाना जाता है। ये एक तरह का मेजरमेंट यूनिट होती है। क्या आपको पता है की एक मेगापिक्सल में एक मिलियन पिक्सल यानी 10 लाख पिक्सल होते हैं। फोन के कैमरा सेंसर में सबसे नीचे एक कंपोनेंट लगा होता है जिसे सेंसर बोला जाता है। इसी सेंसर में पिक्सल मौजूद होता है। सेंसर में मौजूद हर पिक्सल लाइट, कलर और कांट्रस्ट को कैप्चर करते हैं। यहीं हमारे फोटो की क्वालिटी को बढ़ा देते हैं।

क्या जूम में ज्यादा पिक्सल होता है?

मान लीजिए आपके पास 100MP वाला कैमरा है। अगर आप उससे फोटो क्लिक करते हैं तो Zoom करते समय ज्यादा पिक्सल की मदद से इमेज की बारीकियों को काफी आसानी से देखा जा सकता है। इसके पीछे पिक्सल का सबसे बड़ा हाथ होता है। पिक्सल उस एरिया को काफी बारीकी या कहें डिटेल से कैप्चर किया होता है। इसका मतलब ये नहीं है कि अगर ज्यादा पिक्सल होगा तो इमेज भी उतनी ही अच्छी आएगी।

क्या कम मेगापिक्सल में भी आती हैं परफेक्ट फोटो?

कई लोग के दिमाग में ये सवाल होता है कि जितने मेगापिक्सल (Megapixel meaning in hindi) का कैमरा होगा उससे आने वाली इमेज उतनी ही अच्छी होगी। पिक्सल क्वालिटी के अलावा कैमरे में और भी कई फीचर्स होते हैं तो बेस्ट इमेज क्वालिटी के लिए जरूरी होते हैं।

इसलिए ज्यादा पिक्सल होने का मतलब ये नहीं है कि आपके कैमरे से अच्छी क्वालिटी कि फोटो आएगी। उदाहरण के लिए आप iPhone के कैमरे को देख सकते हैं। इसके कैमरे में मेगापिक्सल काफी कम होते हैं लेकिन इमेज क्वालिटी के मामले में ये 100MP कैमरे वाले फोन को कड़ी टक्कर देता है।

फोटो की क्वालिटी के लिए सेंसर जिम्मेदार?

कम मेगापिक्सल (Megapixel Meaning) होने के बाद भी परफेक्ट फोटो क्लिक की जा सकती है। आप ऐसे समझ सकते हैं कि मान लीजिए आपके फोन में 60MP का कैमरा है लेकिन उसका सेंसर 100MP कैमरा से बड़ा है तो आपको 60MP का की इमेज क्वालिटी 100MP मेगापिक्सल के कैमरा से शानदार मिलेगी।

मतलब, जितने ज्यादा मेगापिक्सल का कैमरा होगा वह फोटो में ऑब्जेक्ट की डिटेल उतनी ही ज्यादा पकड़ेगा और फोटो उतनी ही ज्यादा क्लियर आएगी। लेकिन, सेंसर का साइज तय करता है कि फोटो की क्वालिटी कैसी है।



Comments

Popular posts from this blog